blogid : 14887 postid : 13

Visa for Indians: एक दिन में मिलेगा ब्रिटेन का वीजा

Posted On: 16 May, 2013 पॉलिटिकल एक्सप्रेस में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

visaविदेश यात्रा के लिए वीजा पाना सबसे कठिन कार्य है. पिछले दिनों ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भारत यात्रा के बाद भारतीय यात्राओं को बढ़ावा देने के मकसद से ब्रिटेन ने भारतीयों को वीजा मिलने में मुश्किलों को देखते हुए आश्चर्यजनक सुविधा दी है. इसके अनुसार अब दिल्ली और मुंबई से ब्रिटेन जाने वाले व्यापारियों (Businessmen) और आर्थिक रूप से संपन्न यात्रियों के लिए ‘सुपर प्रायरिटी’ (super priority) सुविधा के अंतर्गत वीजा के लिए आवेदन के दिन ही वीजा मिल सकेगा. वर्तमान में यह सुविधा केवल मुंबई और दिल्ली के लिए है पर अगले छ: महीनों में चेन्नई के यात्रियों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद की जा रही है.


Read: लोकतंत्र पर कट्टरपंथियों का हल्ला बोल


अपनी विदेश नीति के तहत व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ब्रिटिश प्रधानमंत्री वीजा की यह योजना लेकर आए हैं. हालांकि यह वीजा मिलने की गारंटी नहीं देता है पर कुछ शर्तों को पूरा करने पर मुंबई और दिल्ली के यात्रियों को यह वीजा के लिए आवेदन किए जाने के दिन ही मिल जाएंगे. वीजा की शर्तें इस प्रकार हैं:

1. यह सुपर प्रायरिटी सुविधा केवल इस स्थिति में मिलेगी अगर वीजा 6 महीनों या 2 साल के लिए मल्टिपल एंट्री विजिटर के तहत आवेदन किया गया हो. इसमें विद्यार्थी शामिल नहीं होंगे.

2. अगर पिछले पांच सालों में ब्रिटेन, अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा या शेंजेन देशों की यात्रा बिना किसी परेशानी के किया हो.

3. भारत में ब्रिटिश व्यापार और निवेश (UK Trade and Investment in India) द्वारा संचालित बिजनेस एक्सप्रेस प्रोग्राम (Business Express Programme) के मेंबर कंपनियों के कर्मचारियों को भी ऑफिशियल यात्राओं और व्यापार के लिए यह सुविधा मिलेगी.


Read: आपकी कमियां जो आपको बढ़ने नहीं देतीं


इमिग्रेशन मिनिस्टर मार्क हार्पर के अनुसार ब्रिटेन में विदेशी व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए यह सुविधा शुरू की गई है. भारत और ब्रिटेन के अब तक के अच्छे और लंबे व्यापारिक संबंधों को ध्यान में रखते हुए यह योजना लाई गई है. हार्पर दिल्ली और मुंबई के लिए शुरू की जा रही इस पहली सर्विस को अपनी विश्वस्तरीय वीजा सर्विस (Visa Service) को और बेहतर बनाने की एक कोशिश मानते हैं. बहरहाल 51,000 रुपयों में उपलब्ध यह सर्विस भारतीय बिजनेस क्लास के लिए वीजा की सहूलियत तो लाएगा पर आम लोगों को यह सुविधा नहीं होगी.


Read:

पाकिस्तान को दगा देगी तकदीर या बदलेगा इतिहास

पाक से रिश्ते सुधरने के आसार


Tags: वीजा सर्विस (Visa Service), बिजनेस एक्सप्रेस प्रोग्राम (Business Express Programme), भारत में ब्रिटिश व्यापार और निवेश (UK Trade and Investment in India), सुपर प्रायरिटी (super priority), Visa to Visit UK, One Day Visa Service.




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran