blogid : 14887 postid : 34

गोरिल्ला लड़ाई में माहिर रहे हैं नेल्सन मंडेला

  • SocialTwist Tell-a-Friend

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला पिछले काफी समय से अस्पताल में जिन्दगी और मौत की जंग लड़ रहे हैं. अब भले ही रंगभेद की नीति को कानूनी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है लेकिन एक समय ऐसा भी था जब दक्षिण अफ्रीका रंगभेद के तहत काले वर्ण वाले लोगों के प्रति हिंसक भावना रखता था. यह वह दौर था जब नेल्सन मंडेला ने दक्षिण अफ्रीका समेत पूरे विश्व में अपनाई जा रही रंगभेद नीति का विरोध करते हुए खुद को स्वतंत्रता और समानता के प्रतीक के तौर पर स्थापित कर लिया था. दक्षिण अफ्रीका में अपने विरोध की आग जारी रखते हुए नेल्सन मंडेला को अपने जीवन के 27 साल जेल में गुजारने पड़े थे. 94 वर्षीय नेल्सन मंडेला वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय हैं और उनका जीवन सभी के लिए एक आदर्श है.


हर हसीना को देखकर उसका दिल मचल उठता था


गत 8 जून से नेल्सन मंडेला अस्पताल में जिंदगी के लिए जंग लड़ रहे हैं और अब सुनने में आ रहा है कि एक 65 वर्षीय महिला जो खुद को नेल्सन मंडेला की बेटी कहती है मीडिया के सामने आ गई है. ओनिका नेमबेजी मोथाओ नाम की इस महिला ने यह दावा किया है कि वह नेल्सन मंडेला और उनकी पूर्व प्रेमिका सोफी मेजनी की बेटी है और उसका जन्म वर्ष 1947 में हुआ था.



नेल्सन मंडेला ने खुद को वैश्विक स्तर के नेता के तौर पर स्थापित किया है. लेकिन उनकी यह पहचान इतनी भी आसानी से नहीं बन पाई है इसे पाने के लिए उन्होंने कई बाधाओं का सामना किया है. हम आपको नेल्सन मंडेला के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं से रूबरू करवाते हैं, जो स्वयं आपको इस विशाल व्यक्तित्व वाले इंसान से पहचान करवाने में सक्षम हैं:


1. नेल्सन मंडेला का वास्तविक नाम रोलिहलाहला मंडेला है. इस नाम का अर्थ है ‘पेड़ से शाखा को तोड़ना’. इस नाम का एक और अर्थ भी है ‘मुसीबत पैदा करने वाला’. नेल्सन को उनका अंग्रेजी नाम नेल्सन उनकी मिशनरी की अध्यापिका ने दिया था.


2. अध्यापक आंदोलन में भाग लेने के कारण नेल्सन मंडेला को फोर्ट हेयर यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया था. इसके बाद नेल्सन ने यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया में दाखिला लिया और इसके बाद उन्होंने विट्स यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की.


3. नेल्सन मंडेला की पहली पत्नी एवलिन मेज ने ही उनकी पढ़ाई के लिए सारा खर्च उठाया था. उनकी कानून की पढ़ाई से लेकर नेल्सन के राजनीति में शामिल होने तक का सारा खर्च एवलिन मेज ने ही उठाया था. नेल्सन और एवलिन के 4 बच्चे थे. वर्ष 1958 में दोनों ने तलाक ले लिया.



जब अमेरिका को नहीं रास आया अंग्रेजी हुकूमत का फरमान


4. वर्ष 1962 में नेल्सन ने अपना देश छोड़ दिया था और सशस्त्र संग्राम के लिए उन्होंने इथोपिया और मोरक्को में गोरिल्ला ट्रेनिंग भी ली थी.


5. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा नेल्सन मंडेला के जन्मदिन 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित कर दिया गया. यह पहला ऐसा मामला था जब किसी विशिष्ट व्यक्ति को एक दिन समर्पित किया गया.


ऐसी मस्जिद जहां समलैंगिक भी प्रवेश कर सकें !!

प्यार, राजनीति और फिर अकेलापन


Tags: Nelson Mandela, nelson mandela life history,life story of nelson mandela, nelson mandela family life, नेल्सन मंडेला, नेल्सन मंडेला का जीवन






Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran