blogid : 14887 postid : 594931

पत्नी के नाम से चर्चित हुए ये नेता

  • SocialTwist Tell-a-Friend

देश के सबसे बड़े और लोकप्रिय राजनीतिक परिवार के मुखिया फिरोज जहांगीर अपने समय के जाने-माने सांसद हुआ करते थे. उनकी आंखों में अपने राजनीतिक कॅरियर को संवारने के सपने बसा करते थे लेकिन अचानक उनकी जिन्दगी में वो पड़ाव आया जिसने एक ही झटके में उनके सारे सपने तोड़ दिए. शादी, यह वह पड़ाव हर व्यक्ति के जीवन में एक सुनहरा मुकाम बनकर आता है लेकिन फिरोज जहांगीर के साथ कुछ अलग ही हुआ. शादी तो उन्होंने उसी से की जिससे वे प्यार करते थे लेकिन शादी के बाद उनकी अपनी पहचान कहीं खो सी गई. उनके सपने, उनकी महत्वाकांक्षाएं सब टूटकर बिखर गईं और आज आलम यह है कि उनकी पहचान महज देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के पति के तौर पर ही रह गई है.


आज का गांधी परिवार, जिसका नाम भारत की राजनीति में बड़े गर्व और सम्मान के साथ लिया जाता है उसकी नींव रहे फिरोज गांधी के नाम से शायद आज की युवा पीढ़ी वाकिफ भी ना हो. लेकिन फिरोज जहांगीर गांधी अकेले ऐसे राजनेता नहीं हैं जिनकी पहचान उनकी पत्नी की वजह से बनी, बल्कि देश-दुनिया से जुड़े अनेक ऐसे नेता हैं जो इस श्रेणी में आते हैं. आज फिरोज गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हम आपको ऐसे ही कुछ फेमस लोगों के बारे में बता रहे हैं जिनकी लोकप्रियता में उनकी पत्नी का बहुत बड़ा हाथ था.


फिरोज गांधी: पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर इन्दिरा गांधी ने फिरोज गांधी से विवाह किया था. राजनीतिक इतिहासकारों का कहना है कि आजादी की लड़ाई के दौरान जब धरना देते हुए इन्दिरा की मां और जवाहरलाल नेहरू की पत्नी कमला नेहरू बेहोश हो गई थीं तब उन्हें फिरोज गांधी ने ही अस्पताल पहुंचाया और हर मौके पर उनकी देखभाल की. जब इलाज के लिए कमला नेहरू विदेश गई थीं तब भी फिरोज गांधी उनके साथ गए थे. इसी दौरान इन्दिरा गांधी और फिरोज गांधी के बीच प्रेम पनपने लगा और दोनों ने जे.एल. नेहरू की मर्जी के खिलाफ जाकर विवाह कर लिया. लेकिन विवाह के बाद इन्दिरा और फिरोज अपनी खुशहाल विवाहित जीवन का निर्वाह नहीं कर सके. नेहरू परिवार से जुड़ने के बाद फिरोज गांधी की छवि अपनी पत्नी के सामने कम होती गई और धीरे-धीरे उनका अपना व्यक्तिगत अस्तित्व धूमिल पड़ गया.


नेल्सन मंडेला: नेल्सन मंडेला की पहली पत्नी एवलिन मेज ने ही उनकी पढ़ाई के लिए सारा खर्च उठाया था. उनकी कानून की पढ़ाई से लेकर नेल्सन के राजनीति में शामिल होने तक का सारा खर्च एवलिन मेज ने ही उठाया था. नेल्सन और एवलिन के 4 बच्चे थे. हालांकि वर्ष 1958 में दोनों ने तलाक ले लिया.


आसिफ अली जरदारी: बेनजीर भुट्टो जब तक जीवित थीं तब तक पाकिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पहचान सिर्फ अपनी पत्नी और पाकिस्तान की 11वीं प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के पति होने तक ही सीमित थी. लेकिन बेनजीर की मौत के बाद एकाएक जरदारी चर्चा में आ गए और सांत्वना के तौर पर उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च सिंहासन पर बैठा दिया गया.


बिल क्लिंटन: इस सूची में बिल क्लिंटन का नाम देखकर आपको जरूर हैरानी हो रही होगी क्योंकि वह स्वयं अमेरिका के राष्ट्रपति बनकर व्हाइट हाउस में रह चुके हैं लेकिन शायद आप ये भूल रहे हैं कि जब अपनी सेक्रेटरी मोनिका लेविंस्की के साथ उनके संबंध चर्चित हुए थे तभी उनका कॅरियर समाप्त हो गया था. आज उनकी पहचान मात्र उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन के पति के तौर पर ही है. हिलेरी क्लिंटन अमेरिका में सक्रिय राजनीतिक जीवन का निर्वाह कर रही हैं. वह राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ काम कर चुकी हैं और आज उनकी पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर की राजनेत्री की है.



Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran