blogid : 14887 postid : 762133

प्रेमिका के 900 पन्नों के लव लेटर ने सबके होश उड़ा दिए, जानिए एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की फिल्मी लव स्टोरी

Posted On: 9 Jul, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बॉलीवुड फिल्मों में आपने शायद ऐसी ढेरों सीन्स देखे होंगे जिसमें एक प्रेमिका अपने प्रेमी से यह कहती है कि – “ कब तक हम दुनिया से मुंह छुपाते हुए मिलेंगे, अब वक्त आ गया है कि हम दुनिया को बता दें कि हम दोनों एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं!! तब प्रेमी कहता है पागल हो गई हो क्या? आज दुनिया में मेरा नाम है, अपनी एक पहचान है, अगर मैं फिजूल से इस प्यार को दुनिया के सामने लांऊ, तो पता है मेरी कितनी खिल्ली उड़ाई जाएगी”.


image16


यह तो रही फिल्मों की बात! लेकिन अगर आपको यही घटना असलियत में सुनने को मिले तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी. जाहिर है आप उतना हैरान नहीं होगें. लेकिन जब यह घटना अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति के लव अफैयर पर अधारित होगी तो आप जरूर हैरान होंगे.



01847u.jpg


Read: मृत्यु से कुछ घंटे पहले क्या सोचता है इंसान? पढ़िए एक हैरान करने वाला खुलासा


जी हां! यह बात सही है. वासिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस को 900 पेजो का “लव लेटर” मिला है जो कहीं न कही अमरीका के 29वें राष्ट्रपति “वारेन जी हार्डिंग” के लव अफैयर को दर्शाता है. यह लेटर हार्डिंग की माशुका “कैरी फुलटन फिलिप्स” ने लिखे हैं. आने वाले 29 जुलाई को लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस इस लव लेटर को दुनिया के सामने लाने वाला है.



image09


दरअसल कैरी फुलटन फिलिप्स ने यह लेटर उस समय लिखे थे जब हार्डिंग अमरीका के राष्ट्रपति नहीं थे. दोनों के संबंधों की शुरुआत 1905 में हुई उस समय हार्डिग ओहिओ के लेफटिनेट गवर्नर थे. जब हार्डिंग को अमरीका का सिनेट चुना गया उस समय भी दोनों के बीच यह संबंध अपने परवान पर था. आपको बता दे पूर्व राष्ट्रपति वारेन हार्डिंग और कैरी फुलटन फिलिप्स दोनों ही शादीशुदा थे.


Read: बलात्कार करने का ऐसा कारण आपने पहले कभी सुना नहीं होगा


image141


दोनों के बीच यह संबंध 15 सालों तक चला (1905-1920). इसके बाद दोनों के रिश्तों में खटास पैदा हो गई. हार्डिंन धीरे-धीरे फिलिप्स को नजरअंदाज करने लग गए. इस बीच हार्डिंन का नाम अमरीका के राष्ट्रपति के तौर पर नामंकित किया गया जिसमें वह जीत गए. इसके बाद उन्हें अमरीका का 29वां राष्ट्रपति बनाया गया.



image15


उधर हार्डिंन के कठोर व्यवहार देखकर फिलिप्स को अच्छा नहीं लगा और धमकी देने लगी कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो हमारे रिश्ते को दुनिया के सामने ला देगी. हार्डिंग को फिलिप्स की धमकी से बदनामी का भय सताने लगा. उन्होंने फिलिप्स का मुंह बंद करने के लिए ढेर सारे पैसे लुटाए.


Read: सात’ के रहस्यमयी कवच में छिपी है दुनिया, जानिए इससे कैसे जुड़ी है आपकी जिंदगी


31285a.jpg



इतिहासकारों के मुताबिक इस हाई प्रोफाइल मामले को शांत करने के लिए रिपब्लिक नेशनल कमिटी ने फिलिप्स और उसके पति को जापान की लंबी यात्रा पर भेज दिया और साथ में 20 हजार डॉलर भी दिए. आज इस पैसे का मुल्य 297000 डॉलर है. यहीं नहीं हार्डिंग जब तक अपने पद पर रहे उन्होंने फिलिप्स को संतुष्ट करने के लिए अपने वेतन में से हर साल 5 हजार डॉलर देने की पेशकश भी की.


लगभग ढाई साल तक अमरीका के राष्ट्रपति रहे हार्डिंग की अगस्त 1923 में हार्ट अटैक से मौत हो गई. बाद के दिनों में हार्डिंग की पत्नी फ्लोरेंस क्लिंग ने अपने पति के निजी कागजात, सार्वजनिक दस्तावेज, किताबें और दूसरे कंटेंट जला दिए. उसके बावजूद भी कुछ पेपर बच गए थे जो आज भी लव लेटर के रूप में है. 1972 में हार्डिंग के संतानों ने इन्हीं लव लेटरों को लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस को दान कर दिया था और इसके आठ साल बाद इसे सील कर दिया गया.


Read More:

एक फेयरी टेल लव स्टोरी के हेट स्टोरी में बदलने की पूरी कहानी

एक अविश्वसनीय बच्चे के जन्म पर पूरी दुनिया में बहस छिड़ गई है

अधर्मी दुर्योधन को एक घटना ने बना दिया महापुरुष


Web Title : President Warren G. Harding's Love Letters



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran