blogid : 14887 postid : 904732

ये वो दस देशों की सेना है जिनके कामों पर आप भी कर सकते हैं गर्व

Posted On: 11 Jun, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत की सेना म्यांमार में घुसकर आतंकवादियों को मार आई. अगली बारी पाकिस्तान की हो सकती है और चीन की भी. यह सोचकर हम खुश हो सकते हैं. या फिर हम इस बहस में भी पड़ सकते हैं कि भारत की सेना ने सचमुच यह काम किया है या नहीं. हमारी सेना अमेरिका की सेना की तरह कार्यवाई कर सकती है या नहीं. दरअसल सेना की शक्ति में हम अपनी शक्ति देखते हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि चाहे गोली सेना की बंदूक से चले या दुश्मन की बंदूक से, खून इंसान का ही बहता है. और जबतक इस दुनिया में सेना की जरूरत रहेगी, इंसानों के खून की सही कीमत नहीं आंकी जा सकती.


army



हालांकि विश्व में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां नागरिक इस बहस में नहीं पड़ते कि उनकी सेना कितनी मजबूत है. इन देशों में नागरिकों की खुशहाली और बेहतर जीवनस्तर, सेना की मजबूती से ज्यादा मायने रखती है. यह लिस्ट उन देशों की है जिनकी सेना विश्व में सबसे शांतिप्रिय मानी जाती है.


Read: अगर चूँ की तो गयी जान, क्या है सेना में इस तस्वीर के पीछे की हकीकत


10. नॉर्वे



norway



दुनिया का दूसरा सबसे धनी देश नॉर्वे अपने नागरिकों को उच्च जीवनस्तर देने के लिए कटिबद्ध है. नॉर्वे की सेना सीधे युद्ध में तो नहीं लेकिन संयुक्त राष्ट्र और नाटो की शांति मिशन में नियमित रुप से सहयोग देती है.


9. बेल्जियम

इस छोटे से यूरोपीय देश को दुनिया कई स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए धन्यवाद कह सकती है. चॉकलेट और बीयर के लिए तो दुनिया बेल्जियम की अभारी है ही, बेल्जियम की सेना संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन में नियमित रुप से भाग लेती है. इसके लिए भी दुनिया बेल्जियम का अभार व्यक्त कर सकती है.


8.जापान-



JAPAN-POLITICS-DEFENCE



जापान दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ही नहीं है, यह राष्ट्र एशिया का सबसे शांतिप्रिय राष्ट्र भी है. दूसरे विश्वयुद्ध में परमाणु हमले का दंश झेल चुके इस राष्ट्र के संविधान में अंतराष्ट्रीय मसलो को हल करने के लिए युद्ध का सहारा लेने की मनाही है. जापान की सेना का कार्य सिर्फ आंतरिक सुरक्षा और शांति मिशन तक ही सीमित है.


Read: सेना में भूत को मिलता है वेतन और प्रमोशन


7. कानडा

क्षेत्रफल के लिहाज से कनाडा विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश है. गुणवत्ता पूर्ण जिंदगी और शिक्षा के मामले में कनाडा की वैश्विक रैंकिंग काफी ऊपर है. कानडा की सेना ज्यादातर विश्व के विभिन्न देशों में शांति स्थापित करने वाले मिशन वगैरा मे ही सहयोग देती है.


6. फिनलैंड

मानवाधिकार के प्रति फिनलैंड की प्रतिबद्धता विश्वप्रसिद्ध है. साथ ही फिनलैंड अपने नागरिकों को बेहतरीन जीवनस्तर मुहैया कराने के लिए भी जाना जाता है. फिनलैंड की मिलिट्री युद्धों की बजाए संयुक्त राष्ट्र, यूरोपिय संघ और नाटो के शांति मिशनों में ज्यादा भागीदारी दिखाती है.


5. स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड की पहचान एक शांतिप्रिय राष्ट्र की है. यह राष्ट्र विभिन्न देशों के झगड़ों के बीच में पड़ने से बचने की खातिर अपनी स्थिति तटस्थ रखता है. इस देश का रक्षा बजट इसके जीडीपी का मात्र 0.8 प्रतिशत है.


4. न्यूजीलैंड

कीवियों के इस देश के निवासी अच्छी शिक्षा और बेहतरीन जीवनस्तर के लिए जाने जाते हैं. यहां की शिक्षा प्रणाली बेहद विकसित है. न्यूजीलैंड की सेना अधिकांश संयुक्त राष्ट्र की पीस कीपिंग मिशन में ही सहयोग देती है.


3. ऑस्ट्रिया

जर्मनी के दक्षिणपूर्व में स्थित यूरोप के इस खूबसूरत देश ने विश्व को कई बेहतरीन संगीतकार दिए हैं. हालांकि वर्तमान में ऑस्ट्रिया की छोटी सी सेना कोसोवो, लेबनान, बोसनिया आदि देशों में मौजूद है लेकिन साधरण तौर पर ऑस्ट्रिया की सेना विदेशी मिशन में शामिल नहीं होती.


2. डेनमार्क

डेनमार्क की पहचान ऐसे राष्ट्र की है जो मानवीय सहायता देने में कभी पीछे नहीं हटता. विश्व शांति के लिए प्रतिबद्ध इस देश की सेना पीस कीपिंग मिशन और मानवाधिकारों की रक्षा पर ही अपना ध्यान केंद्रित करती है.


1.आइसलैंड



i celand



इस द्विपीय देश की सेना विश्व की सबसे शांतिप्रिय सेना है. इस देश की सेना में सिर्फ 200 सैनिक हैं. इस राष्ट्र की एक शांतिरक्षक दल भी है जो कि हथियारविहीन है. यह अंतरराष्ट्रीय विवादों से निपटने का काम करती है. आइसलैंड एक प्रगतिशील राष्ट्र है. इसकी सरकार में एक बड़े हिस्से में महिलाएं कार्यरत हैं. Next…


Read more:

आज भी मृत्यु के लिए भटक रहा है महाभारत का एक योद्धा

दुश्मन जासूस को नहीं लगेगी कानो–कान खबर, यह तकनीक युद्ध भूमि में सैनिकों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है

महाभारत युद्ध में अपने ही पुत्र के हाथों मारे गए अर्जुन को किसने किया पुनर्जीवित?



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran