Menu
blogid : 14887 postid : 911083

व्हाट्सएप पर ऐसे शब्द टाइप करने पर चुकाना पड़ सकता है 44 लाख रूपये का जुर्माना

International Affairs
International Affairs
  • 94 Posts
  • 5 Comments

मोबाइल कंपनियों के संदेश भेजने की व्यवस्था को गहरा झटका देने वाले व्हाट्सएप पर कुछ शब्दों का प्रयोग पड़ सकता है महँगा. व्हाट्स ऐप ने बड़ी तेजी से एंड्रॉयड फोन प्रयोक्ताओं को आपस में जोड़ा है. छात्र-छात्राओं, शिक्षक, व्यवसायी, उद्यमियों जैसे अधिकांश वर्गों के मोबाइल संख्याओं को आपस में जोड़ उनके बीच मुफ़्त संदेश भेजने की लत को बढ़ावा दिया है.



1000w


व्हाट्सएप के जरिये लोग एक-दूसरे को संदेश, तस्वीरें, ऑडियो, वीडियो आदि भेजते हैं. मन-बेमन से भेजे इन संदेशों में लिखित शब्दों के अपने मायने होते हैं. लेकिन, कुछ चुनिंदा शब्दों को व्हाट्सएप के जरिये भेजने पर 44 लाख रूपये तक का अधिकतम जुर्माना अदा करना पड़ सकता है.


Read: कोर्ट ने दिया तलाक के पेपर फेसबुक के जरिए भेजने की अनुमति


व्हाट्सएप जैसे लोकप्रिय संदेश सेवा पर कसमों से संबंधित शब्दों के इस्तेमाल पर एक नये कानून का प्रावधान किया गया है. इस कानून के तहत अगर कोई नागरिक व्हाट्सएप पर कसमों से संबंधित किसी शब्द का प्रयोग करते पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लगाने के साथ ही कारावास की सज़ा दी जा सकती है. वहीं विदेशी, छुट्टियाँ मनाने आये सेलेब्रिटी अगर इस जुर्म में शामिल पाये जाते हैं तो उन्हें देश छोड़ना पड़ सकता है.


Whats app law

Read: फेसबुक उपयोग करने वाले अब रह सकेंगे बॉस की नज़रों से दूर


संयुक्त अरब अमीरात में अस्तित्व में आये इस कानून ने वहाँ रहने वाले नागरिकों, विदेशियों और सैलानियों में व्हाट्सएप से संदेश भेजते वक़्त सतर्कता बरतने की आदत का विकास शुरू कर दिया है. दुबई की एक समाचार वेबसाइट के अनुसार एक व्यक्ति पर इस जुर्म के आरोप में जुर्माना भी लगाया गया है. सैर करने वालों की पसंदीदा जगहों में शुमार दुबई में अब सैलानियों को व्हाट्सएप से संदेश भेजते वक़्त अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी.Next….



Read more:

इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में क्या आप भी 90 के दशक की इन चीजों को मिस कर रहे हैं

बैड गर्ल के बाद गुड ब्वाय ने सोशल मीडिया पर मचाया हड़कंप

फेसबुक पर आप भी तो नहीं हुए इस चीज़ के शिकार!




Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply