Menu
blogid : 14887 postid : 921376

इंटरनेट की लत छुड़ाने के लिए यहाँ छोड़ आते हैं माँ-बाप अपने बच्चों को

International Affairs
International Affairs
  • 94 Posts
  • 5 Comments

“उसके माँ-बाप परेशान हैं. माँ का रो-रोकर बुरा हाल है. उसकी परेशानी का कारण उसके बेटे की एक आदत है जिसने उसे लाचार, कमजोर और मानसिक रोगी-सा बना दिया है. लेकिन पहले उनका बेटा ऐसा नहीं था. वह अपनी कक्षा में तेज बच्चों की श्रेणी में आता था. कुछ वर्ष पहले उसने अपने माता-पिता से गेम खेलने के लिये पास के साइबर-कैफ़े जाने की अनुमति माँगी. माँ-बाप ने इसे सामान्य समझ उसे वहाँ जाने दिया. वहीं से उनके बेटे की ज़िंदगी बदलती गयी. उसके व्यवहार में परिवर्तन होता गया. अब उसे घंटों उसकी तलब लगी रहती. उसका ज्यादा समय उसी में बीतने लगा. बच्चे में आये इस परिवर्तन से उसका परिवार बिखरने लगा.”


Internet addiction


यह सच्चाई सिर्फ किशोर चेन फेई की नहीं है. चेन फेई जैसे लाखों-करोड़ों बच्चे इंटरनेट पहली बार सर्फ़ करने आते हैं. इंटरनेट सर्फ़ करने आये ये बच्चे कब उसके आदी हो जाते हैं ये उनको पता ही नहीं चलता. उनको एहसास हुये बगैर पहले आधे-एक घंटे से शुरू हुई उनकी सर्फ़िंग न जाने कब घंटों-दिनों की सर्फ़िंग में बदल जाती है. पर अपने बेटे चेन फेई को उसके माँ-बाप ने इंटरनेट की अत्यधिक लत से छुटकारा दिलाने का तरीक़ा और ठिकाना ढूँढ़ निकाला.


Read:इन देशों में मौत से भी भयंकर सजा पाते हैं नशेड़ी


चीन की एक बड़ी आबादी करीब 632 मिलियन इंटरनेट का प्रयोग करती है जिसमें से 24 मिलियन बच्चे हैं. चीन में इंटरनेट के आदी लोगों को उसकी लत से छुटकारा दिलाने के लिए इंटरनेट एडिक्शन ट्रीटमेंट सेंटर बनायी गयी है. आर्मी स्टाइल में बनी इस सेंटर में फिलहाल 70 किशोरों को इंटरनेट की लत से मुक्ति दिलाने की कोशिश की जा रही है. बीजिंग के दक्षिण में डेक्सिंग में इस केंद्र की स्थापना की गयी है.


Internet addicted


चीन की सेना में कर्नल रह चुके मनोरोग चिकित्सक ताओ रैन यहाँ सेना के अनुशासनों और पारम्परिक तकनीकों के मिश्रण से किशोरों को इंटरनेट की लत से मुक्त कराने की योजना को कार्यान्वित कर रहे हैं. यहाँ इंटरनेट की लत से मुक्ति के लिये किशोरों पर एक थेरेपी आजमायी जाती है जिसकी मासिक कीमत 9,300 युआन है.


Internet addicted adolescent


यहाँ किशोरों को तीन से छह माह तक की अवधि तक रखा जाता है. वर्ष 2006 में खुलने वाले इस केंद्र से अब तक करीब 6,000 किशोर उपचार के बाद लौट चुके हैं. हालांकि इस केंद्र में आजमायी जाने वाली थेरेपी को कई अन्य चिकित्सक यातना की संज्ञा देते हैं. फिर भी विश्व भर के बच्चों-किशोरों में इंटरनेट की तेजी से बढ़ती लत से इंकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में सम्भव है कि चेन फेई भी 20 घंटे तक इंटरनेट प्रयोग करने की आदत से छुटकारा पा जाये और उसके माँ-बाप को अपना चेन फेई वापस उसी अवस्था में मिल पाये!Next…..


Read more:

दुनिया भर के शराबी इन अनोखे तरीकों से छलकाते हैं जाम

एक छोटी-सी भूल ने की इस युवती की ज़िंदगी तबाह

चार साल की उम्र में ड्रग और एल्कोहल! भरोसा नहीं तो इसे पढ़ें



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply