blogid : 14887 postid : 1108407

ओबामा से मरते हुए बेटे की जान की भीख मांगी इस मां ने

Posted On: 15 Oct, 2015 social issues में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

सऊदी अरब न्यायालय ने अली मोहम्मद अल निमर का सिर कलम करके मौत की सजा सुनाई है. अली मोहम्मद अल निमर एक नौजवान लड़का है जिसका दोष बस इतना है कि वह सऊदी अरब के सड़कों पर लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन कर रहा था. निमर को 2012 में सऊदी प्रशासन ने विरोध प्रदर्शन को बढ़ावा देने के आरोप में गिरफ्तार किया था तब उसकी उम्र 17 साल थी. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार से लेकर दुनियाभर के देशों ने सऊदी सरकार के इस फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई है.


ali-al-nimr


इस बीच मोहम्मद अल निमर की मां नुसरा अल-अहमद ने विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से गुहार लगाई है कि वे अपने प्रभाव से मेरे बेटे की जान बचाएं. इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने इस मामले हस्तक्षेप किया था.


Read: आखिर बंधकों को नारंगी कपड़े पहनाकर ही क्यों हत्या करता है आईएस?



image36

जब से सउदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने मोहम्मद अल निमर की क्षमा याचिका खारिज की है तब से मां नुसरा अल-अहमद डरी हुई हैं. अपनी पीड़ा को व्यक्त करते हुए नुसरा कहती हैं ‘अन्य लोगों के लिए एक घंटे में 60 मिनट होते हैं लेकिन मेरे लिए हर एक घंटा 60 बार पीड़ादायक दर्द देता है.


2014 में निमर को सरकार विरोधी गतिविधियों में हिस्सा लेने और आग्नेयास्त्र (फायर-आर्म्स) रखने के आरोप में सूली पर चढ़ाकर मौत की सजा सुनाई गई थी. 23 सितंबर 2015 को निमर की अंतिम याचिका भी खारिज हो गई थी जिसके बाद साथ निमर के सारे विकल्प बंद हो गए थे.


निमर की सजा पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार विशेषज्ञों के एक समूह ने इसे अंतरराष्ट्रीय कानून के लिए प्रतिबद्धता का सरासर उल्लंघन बताया है. इसी घटना पर ऐतराज जताते हुए एनोनिमस नामक हैकर्स एक्टिविस्ट के एक समूह ने 26 सितंबर को सऊदी सरकार की कई वेबसाइट बंद कर दिए हैं. इसके बाद ट्विटर पर हैशटैग (#) OpNimr के साथ निमर को मौत की सज़ा देने के विरोध में प्रतिक्रियाओं की झड़ी लग गई.


Read more:

इन कंकालों में छुपी है शेक्सपीयर के रोमियो-जूलियट की दास्तां

गला रेता लेकिन पहले खुदवाई बंधक से उसी की कब्र

कत्ल से पहले बंधकों को शांत दिखाने के लिए आईएसआईएस करता है यह उपाय





Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran