blogid : 14887 postid : 924342

वर्षा की बूँदें धरती पर लाने के लिये ये औरतें एक-दूसरे का लहू बहाती हैं

Posted On: 13 Nov, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बारिश की बूँदों के लिये भारतीय समाज में किसान भगवान को याद करते हैं, मन्नतें माँगते हैं. फसल अच्छी होने पर त्योहारें भी मनाये जाते हैं. इसके विपरीत एक जगह ऐसी भी है जहाँ वर्षा के देवता को प्रसन्न करने के लिये महिलायें घूँसों से लड़ती है. वो आपस में लड़ती हैं मगर जीतने के लिए नहीं. उनकी इच्छा तो बस विरोधियों की लहू बहाने की होती है. इस लड़ाई का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लहू एकत्र करना होता है.


Fist fight


मैक्सिको के नाहुआ गाँव की औरतें मई के महीने में एक त्योहार को मनाने के लिये किसी तय किये जगह पर मिलती हैं. उस जगह पर वो विशेष रूप से बनाये व्यंजन लेकर जाती हैं. इन व्यंजनों में पके-भुने मुर्गे, चावल, उबले अंडे आदि होते हैं. उन व्यंजनों को लड़ाई करने के स्थान के समीप रखा जाता है. उस स्थान के चारों ओर फूलों से सजावट की जाती है. वहाँ जमा होकर ग्रामीण घेरा बना लेते हैं. ग्रामीणों के जमा होने के बाद बारिश के स्थानीय देवता तालोक की स्तुति की जाती है जिसके बाद मुक्केबाज़ी स्पर्धा के शुरू होने की घोषणा की जाती है.


Read: गेहूँ बेचकर अमेरिका बन गया सुपर पॉवर, लेकिन कालिख है कि छूटती नहीं



महिलाओं की मुक्केबाज़ी स्पर्धा में उम्र में बड़ी महिलायें अपने से छोटी महिलाओं को लड़ने और खून बहाने को प्रेरित करती हैं. रिंग में प्रतिस्पर्धी महिला मुक्केबाज़ पर पहला मुक्का पड़ते ही भीड़ खुश हो उठती है और खून की बूँदें गिरने पर उनकी खुशी और बढ़ जाती है.


Read: थकान दूर करने के लिये दीपिका करवाती हैं इस तेल से मसाज!



किसी महिला मुक्केबाज़ के थक जाने पर दूसरी महिला रिंग में उतरती है. इस तरह यह लड़ाई शाम तक चलते रहती है. शाम ढ़लते ही मुक्केबाज़ी का यह त्योहार रोक दिया जाता है और सभी प्रतिस्पर्धी एक दूसरे के गले लगते हैं.


Fighting festival


इस मुक्केबाज़ी में बहे लहू को जमा किया जाता है. इन जमा किये गये लहू से भूमि को सींचा जाता है. स्थानीय लोगों का मानना है कि इससे बारिश के स्थानीय देवता तालोक खुश होते हैं जिससे फसल अच्छी होती है.Next…..

Read more:

आठवीं पास रामदेव के पास हैं डॉक्ट्रेट की इतनी डिग्रियाँ

गैरों को गम देने की फुरसत नहीं

ब्वॉयफ्रेंड को सबक सिखाने की कोशिश में ये क्या कर दिया गर्लफ्रेंड ने




Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran