blogid : 14887 postid : 1117562

इंसानों की जरूरतों को पूरा करने के चक्कर में ऐसे आकाश में उड़ने वाले जीवों की हत्या की जा रही है

Posted On: 26 Nov, 2015 Hindi News में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नयी चीजों के अस्तित्व में आने से फायदे तो होते ही हैं, हानियों की भी एक सूची इंसानों के सामने आती है. वैज्ञानिक प्रगति के इतिहास में अक्सर यह महसूस किया गया है कि नवीन प्रौद्योगिकी किसी न किसी रूप में जीव-जंतुओं के अस्तित्व को चुनौती देती रही है. इसी राह पर चलते हुए वैकल्पिक उर्जा के स्रोतों और उसके उपयोग की माँग लम्बे समय से की जाती रही है. विश्व भर के नेता इस दिशा में उर्जा के प्राकृतिक स्रोतों की तरफ लगातार प्रयासरत हैं. इंसानों की उर्जा जरूरतों को पूरा करने के चक्कर में जीव-जंतुओं पर मंडरा रहे खतरों को नजरअंदाज किया जाता रहा है.


Ivanpah sol ar farm

कैलिफोर्निया के मोहावे मरूस्थल में एक वृहद सोलर फार्म बनाया गया है जिसे इवैनपाह के नाम से जाना जाता है. समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों के अनुसार यह फार्म करीब 1,40,000 घरों की जरूरतों को पूरा लायक उर्जा का उत्पादन करेगी. इस फार्म में करीब 3,00,000 से अधिक कंप्यूटर संचालित शीशे लगे हुए हैं जिससे 450 फूट ऊँचे टॉवर पर रखे ब्वॉयलर पर सूरज की किरणें परावर्तित होगी. ब्वॉयलर में रखी पानी से निकले वाष्प से उर्जा का उत्पादन सम्भव हो सकेगा.


dsbir


लास वेगास के दक्षिण पश्चिम में 45 मील की दूरी पर स्थित इस फार्म से होने वाले उत्पादन का फायदा तो इंसानों को होगा, लेकिन भरपाई पक्षियों को करने की आशंका जतायी जाने लगी है. उधर जहाँ एक तरफ इंसानों की उर्जा जरूरतें पूरी हो सकेगी वहीं उसके ऊपर से गुजरने वाली पक्षियों पर इसका बुरा असर पड़ेगा.


thermaliv anpah



साक्ष्यों के अनुसार उसके ऊपर से गुजरने वाली पक्षियाँ झुलस जायेगी. इससे उसके आस-पास रहने वाली पक्षियों का अस्तित्व संकट में पड़ जायेगा और उनके विलुप्त होने की सम्भावना बढ़ सकती है.


Read: दो कर्मचारियों के प्रेम प्रसंग के कारण 700 जेनरिक दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध


परीक्षण के दौरान कम्पनी ब्राइट सोर्स एनर्जी के दस्तावेज में इस बात का खुलासा हुआ है कि बीते कुछ महीनों में उस फार्म के आस-पास दर्जनों पक्षियों के मृत शरीर पाये गये हैं. हालांकि, कम्पनी ने इस बारे में फौरन किसी निष्कर्ष में पहुँचने को अभी जल्दबाजी करार दिया है.Next….



Read more:

यहां बंदर लेते हैं क्लास, सिलेबस में संगीत और डांस भी

शादी से पहले यौन संबंध बनाने पर मिलती है यहां ऐसी सजा

गुरु दक्षिणा में मांग ली उसकी इज्जत ….!!



Tags:                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran