Menu
blogid : 14887 postid : 1136047

इस देश में अगर दो शादियां नहीं की तो हो जाएगी उम्रकैद

International Affairs
International Affairs
  • 94 Posts
  • 5 Comments

दुनिया चाहे कितनी भी मॉडर्न क्यों न हो जाए लेकिन एक समय में एक से ज्यादा पार्टनर रखने की वकालत शायद ही कोई खुले तौर पर स्वीकार करे. हां, ये बात और है कि लोग फिर भी छुपे तौर पर एक्स्ट्रा अफेयर करने से बाज नहीं आते. खैर, सभी की नैतिकता और जिदंगी जीने के अलग-अलग दायरें है. इस पर सभी की राय अलग हो सकती है. लेकिन इतना तो साफ है कि भारतीय दंड संहिता के आधार पर एक पत्नी के होते हुए बिना तलाक लिए, दूसरी शादी की इजाजत नहीं है.


marriage 1

फेसबुक के जरिए पिता-पुत्री में हुआ प्यार अब करना चाहते हैं शादी

लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अफ्रीका के एक देश में, अगर किसी आदमी ने दो शादियां नहीं की तो उसे न सिर्फ जेल की हवा खानी पड़ सकती है बल्कि उसे उम्र कैद की सजा मिलने से भी इंकार नहीं किया जा सकता. जी हां, इरीट्रिया सरकार के अनुसार हर पुरूष को दो शादियां करना अनिवार्य रखा गया है, और अगर उस पुरूष की पहली पत्नी ने इस बात पर आपत्ति जताई तो ऐसे में उन दोनों को जेल में बंद कर दिया जाएगा. इस फैसले के पीछे सरकार की दलील है कि इरीट्रिया समय-समय पर गृह युद्धों का शिकार होता रहा है ऐसे में वहां पुरूषों की संख्या महिलाओं की अपेक्षा कम होती जा रही है.


eritrean-soldiers

इन बॉलीवुड हस्तियों ने फिल्मी दुनिया से बाहर रचाई अपनी शादी

ऐसे में देश की महिलाओं के लिए कड़े नियम-कायदों के चलते अकेले या बिना शादी के रहना बहुत मुश्किल है इसलिए उनकी हिफाजत के लिए पुरूषों को दो शादी करने की सख्त हिदायत दी गई है. वहीं आकड़ों पर गौर करें तो इरीट्रिया में 1998 से 2000 के बीच हुए गृहयुद्धों में करीब 150,000 इरीट्रियन सैनिक मारे जा चुके हैं. उस समय इस देश की जनसंख्या चार मिलियन थी. बहरहाल, इरीट्रिया सरकार की दोहरी मानसिकता वाले इस फैसले पर दुनिया भर में तीखी आलोचना की जा रही है. दूसरी तरफ इरीट्रिया सरकार द्वारा पारित किए गए कानून की उर्दू में लिखित कॉपी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर खूब वायरल हो रही है…Next


Read more :

इस राजशाही अंदाज में की गई शादी में दूल्हा-दुल्हन को मिले इतने पैसे, गहनें और गिफ्ट

5 पत्नी, 7 मंगेतर और 5 गर्लफ्रेंड वाले धोखेबाज मर्द का हुआ भंडाफोड़

पति-पत्नी के वियोग का कारण बनता है इस मंदिर में माता का दर्शन

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply