blogid : 14887 postid : 1154727

खाली पेट करता था मजदूरी ऐसे बना दुनिया का ताकतवर इंसान

Posted On: 13 Apr, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

महज दो साल की उम्र में इस ताकतवर इंसान ने अपनी मां को खो दिया था. मां के गुजरने के बाद पिता भी इससे दूरी बनाकर रहने लगे, और इसके साथ रहने से मना कर दिया. नाना-नानी की छत्रछाया में रहकर और मजदूरी करके आज यह व्यक्ति विश्व का सबसे ताकतवर इंसान है.


mark


मार्क फेलिक्स नाम का यह ताकतवर व्यक्ति केरिबियाई देश ग्रेनेडा का है. शादी के बाद वह इंग्लैंड में जाकर बस गया. अपनी ताकत के दम पर स्ट्रॉन्ग मैन वर्ल्ड कप जीतने वाले मार्क का बचपन तकलीफों भरा रहा है. मां को खोने के बाद मार्क नाना-नानी के साथ रहने लगे. उनकी आर्थिक स्थिति पहले से ही अच्छी नहीं थी.


Read: हर बार बेहोशी की हालत में रेस को जीतती है ये चैंपियन


पैसे की तंगी होने कारण मार्क को शुरुआती पढ़ाई करने में भी दिक्कतें आईं. वह घर से स्कूल नंगे पैर जाते थे. मार्क ने पढ़ाई पूरी नहीं की और खेतों में मजदूरी करना शुरू कर दिया.


wsme3


मजदूरी करने दौरान मार्क का शोषण भी हुआ. जिस खेत में वे मजदूरी करते थे, वहीं उनका मालिक उन्हें केवल कुछ खाने को दे देता था. कभी-कभी पूरे दिन मेहनत करने पर केवल शाम को खाना मिलता था.


हालांकि मार्क चाहते थे कि वह अपनी पढ़ाई पूरी करें. मार्क के नाना के पास भी छोटा-सा खेत था. खेतों में नौकरी करते हुए मार्क ने अपनी पढ़ाई पूरी की और कॉलेज से सनातक की डिग्री हासिल की. मार्क सुबह दूसरों के खेत में और कॉलेज से लौटने के बाद अपने नाना के खेत में मजदूरी करते थे.


MarkFeli


कैसे आया बदलाव

कॉलेज से डिग्री हासिल करने के बाद मार्क 1994 में शिप पर क्रू मेंबर की नौकरी करने लगे. इसी दौरान उनकी दोस्ती डैनी से हुई. धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार में बदल गई. जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली.


डैनी ब्रिटेन की थी इसलिए दोनों इंग्लैंड में जाकर बस गए. डैनी उन्हें बॉडी बिल्डिंग करने के लिए प्रेरित करने लगी. कुछ पैसे आने के बाद उन्होंने बॉडी बिल्डिंग में किस्मत आजमाने का फैसला किया.जिसमें डैनी ने उनका भरपूर साथ दिया. बॉडी बिल्डिंग से मार्क को सफलता मिलने लगी और उसके बाद उन्होंने पलट कर नहीं देखा. आज मार्क बॉडी बिल्डिंग में चैंपियन हैं. इसके साथ-साथ वह बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन के बिजनेस में भी हैं…Next


Read more:

मर्द भी शरमा जाए इस युवती की बॉडी देखकर

फुटपाथ पर सोने वाले इस बेघर बुजुर्ग ने बनाई है ऐसी बॉडी

बढ़ते वजन से परेशान रहने वाली यह लड़की बनी तीन साल में बॉडीबिल्डर चैंपियन



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments




अन्य ब्लॉग

latest from jagran