blogid : 14887 postid : 1168431

सेना में चौंकाने वाले इस सच को महिला सैनिक ने किया उजागर

Posted On: 23 Apr, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भले ही लडकियाँ प्रत्येक क्षेत्र में, लड़कों की बराबरी कर उपलब्धियाँ हासिल कर रही हो परन्तु उनका अस्तित्व आज भी असुरक्षित है. शिक्षित पुरुष समाज, महिलाओं का सम्मान करता है, इस तथ्य में तनिक भी विश्वसनीयता नहीं है.  यह कहानी चौका देने वाली, लेकिन सत्य है कि अमेरिकी सेना में भी महिलायें आये दिन यौन उत्पीड़न का शिकार होती हैं. इस बर्बरता और क्रूरता भरे काम काम को अंजाम देने वाला कोई और नहीं बल्कि उनकी छावनी के साथी होते हैं. एक महिला सैनिक के साथ चाकू की नोंक पर, उसके ही बैरक के भीतर बलात्कार कर लिया जाता है और इसके बाद जो होता वह उस कुकर्म से भी बुरा है.


us-women-raped


दिसंबर 2005 में अमेरिका की एक कोस्ट गार्ड ‘कोरी किऑक’  का एक कमांडिंग अफसर ने बलात्कार किया और निर्दयता ये उसका जबड़ा तोड़ दिया. जब कोरी ने मामले को अपनी कमांडिंग ऑफिसर के सामने रख, दोषी को पकड़ने की माँग की तो कमांडिंग अफसर ने कहा -”अगर तुम इस मामले को कोर्ट में ले गयी तो झूठ बोलने के आरोप में तुम्हारा कोर्ट मार्शल कर दिया जाएगा “.  कोरी के प्रयासों के बाद दोषी ने अपना जुर्म तो कुबूला पर बलात्कार के आरोप से साफ इंकार कर दिया.


सजा के तौर पर उसको 30 दिन के लिए बेस में जाने से रिस्ट्रिक्ट कर दिया गया और कुछ पैसे का जुर्माना हुआ. कोरी आज भी अपने इलाज के अप्रूवल के लिए सेना के दफ़्तर के चक्कर लगा रही है. कोरी ने एक इंटरव्यू में कहा -” मैं सुन्दर थी इसलिए उसने मेरा बलात्कार नहीं किया बल्कि वो मुझसे नफरत करता था इसलिए उसने यह घिनौना काम किया.


आर्मी ने यौन उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को देखकर इसमें सुधार के लिए ‘ जीरो टॉलरेंस पालिसी’ की घोषणा की है. पीड़ित महिला के साथी भी उसकी शिकायत पर एक्शन ले सकते हैं और अधिकारियों को भी प्रॉयरिटी पर उनकी शिकायत दर्ज करनी होगी.  सरकार को भी इस दिशा में शीघ्र ठोस कदम उठाने होंगे, ताकि दुश्मन को सबक सीखाने वाली महिलाओं का जीवन, देश की रक्षा करने वाले अपने ही साथियों द्वारा बर्बाद न हो…Next


read more:

ये वो दस देशों की सेना है जिनके कामों पर आप भी कर सकते हैं गर्व

विदेश में लाखों का पैकेज छोड़ ये मॉडल हुआ सेना में शामिल

सेना में भूत को मिलता है वेतन और प्रमोशन







Tags:         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

rafe के द्वारा
April 26, 2016

Very Good!!!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran