blogid : 14887 postid : 1170723

यहां बहता है खून का झरना, वैज्ञानिक भी इसका रहस्य जानकर रह गए हैरान

Posted On: 29 Apr, 2016 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आपने वॉटर फॉल तो बहुत देखे होंगे ,पर क्या कभी आपने ‘ब्लड फॉल’ के बारे में सुना है? शायद नहीं लेकिन यह सच है, एक ग्लेशियर जिससे खून बहता है अंटार्कटिका की मैक-मरडो की घाटी में स्थित टायलर ग्लेशियर से एक झरना ‘ बोनी लेक’ में गिरता है, जो ‘ ब्लड फॉल ‘ के नाम से मशहूर है. सच में हमारी पृथ्वी विचित्र और रहस्यमयी तथ्यों का भण्डार है. बहुत सारे लोग इस अद्भुत स्थान को देखने नहीं जाते उनका विश्वास है कि वहां कोई आत्मा रहती है जो लोगों को मार देती है जिसकी वजह से वहां ‘ब्लड फॉल’ बन गया है.


Blood-Falls-Antarctica22


Read : कई रहस्यों को लिये बैठी है दुनिया की ये सबसे बड़ी गुफा


यह ब्लड फॉल ‘टायलर ग्लेशियर’ के वाटर फॉल से सम्बधित है. 1911 में एक अमेरिकन जियोलॉजिस्ट ‘ग्रिफ़िथ टायलर’ ने इसकी खोज की थी.  जिनके नाम पर इस ग्लेशियर का नाम टायलर पड़ा. अब प्रश्न उठता है, यह पानी आता कहां से है? असल में ग्लेशियर के नीचे बहने वाली झील की ऊपरी सतह पर कम तापमान के कारण बर्फ की सतह जम गई जो ग्लेशियर में परिवर्तित हो गई. ग्लेशियर में क्रैक आने की वजह से पानी धीरे-धीरे बाहर निकलता रहता है और पानी में मौजूद आयरन ऑक्साइड हवा के संपर्क में आते ही लाल रंग में परिवर्तित हो जाता है.

red blood fall

लेक की सतह का पानी स्थिर होने के कारण निचली सतह के तत्व और अधिक सॉल्टी हो जाते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार यहां का पानी ऑक्सीजन रहित है, जिसमें लगभग 17 प्रकार के सूक्ष्म जीव पाये गए हैं, जो लगभग 2 लाख सालों से झील के सतह में मौजूद हैं. ब्लड फॉल एक पांच मंजिला इमारत जितना ऊंचा है.

Read : हिटलर की टीम के ये 5 लोग जिनके दम पर उसने मचाई थी भारी तबाही

जो पृथ्वी पर पाये जाने वाले सबसे ठंडे स्थानों में से एक है जिसकी तुलना मंगल ग्रह से भी की जा सकती है. इतने कम तापमान के अलावा झील का पानी जमता नहीं है क्योंकि यहां का पानी समुन्द्र के पानी से दोगुना खारा है जो पानी को बर्फ में नहीं बदलने देता और ग्लेशियर से पानी बहने का सिलसिला निरन्तर चलता रहता है…Next


Read more

67 करोड़ रुपए में खरीदा इस कलेक्टर ने चांदी का सिक्का, ये है खास बात

एडवेंचर करते-करते हुआ ऐसा, देखें तस्वीरें

इस अजीब तरीके से जिंदा रहकर भी मौत और पुर्नजन्म का अनुभव ले रहे हैं लोग



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran